Solar Panel Subsidy Scheme Apply,घर में सोलर पैनल लगवाने के लिए कैसे मिलेगी सब्सिडी, जानिए पूरा प्रोसेस

Table of Contents

घर में सोलर पैनल लगवाने के लिए कैसे मिलेगी सब्सिडी, जानिए पूरा प्रोसेस

रोजाना बिजली की बढ़ती मांग के कारण लोग बिजली बिल बचाने के लिए अपने घरों में रूफटॉप सोलर पैनल लगाने का प्लान करते हैं लेकिन ज्यादा कॉस्ट के कारण सोच में पड़ जाते हैं।

अभी देश में सोलर सिस्टम पैनल लगाने की कॉस्ट काफी ज्यादा है लेकिन अगर आप सब्सिडी के लिए अप्लाई करते हैं तो कॉस्ट का ये बोझ कुछ कम हो सकता है।

सरकार लोगों को सोलर पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी देती है। MNRE रूफटॉप सोलर के लिए राष्ट्रीय पोर्टल (Public Solar Panel Subsidy Scheme ApplyGateway) लेकर आई है। यहां आपको रूफटॉप सोलर पैनल लगाने के लिए तमाम जानकारी मिल जाएगी। यहां आप रूफटॉप सोलर पैनल के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

image 15

यहां आपको लागत, क्वालिटी और मेंटेनेंस को लेकर तमाम जानकारी मिल जाएगी। आइए जानते हैं कैसे इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। स्टेप 1 – सबसे पहले SANDES ऐप को डाउनलोड करें और नेशनल पोर्टल पर रजिस्टर करें। अपनी लोकल डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी या इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट को सिलेक्ट करें

अपना इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन नंबर या कन्ज्यूमर नंबर डालें। अपना ईमेल और मोबाइल नंबर लखें। रजिस्ट्रेशन के लिए ओटीपी आएगा। इसके बाद वैरिफिकेशन होगा। स्टेप-2: सफल रजिस्ट्रेशन के बाद आप घर में रूफटॉप सोलर पैनल लगाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
यहां आपको बिजली बिल पर नाम, पता, छता का एरिया आदि की जानकारी देनी होगी। घर की जरूरत के मुताबिक आपको कितनी कैपेसिटी के पैनल लगवाने है ये बताना होगा। नया बिजली का बिल का लागाना होगा। उसके बाद इसे सबमिट कर दें। स्टेप-3: नियमों के मुताबिक आपकी एप्लिकेशन डिस्कॉम को भेजी जाएगी।

आपकी एप्लिकेशन का क्या स्टेटस है, इसकी जानकारी मेल पर मिल जाएगी। डिस्कॉम से इजाजत के बाद आप अपनी छत पर सोलर पैनल लगा सकते हैं।
रूफटॉप सोलर सिस्टम लगने के बाद एप्लिकेंट को प्रोजेक्ट पूरा होने की रिपोर्ट देनी होगी। स्टेप-4: डिस्कॉम अधिकारी नेट-मीटर लगाएंगे और आपकी तकनीक और मानकों जांच करेंगे। नेट-मीटर के सहीं पाने जाने के बाद डिस्कॉम कमीशनिंग सर्टिफिकेट ऑनलाइन तैयार करेगा। स्टेप-5: आवेदक के बैंक की जानकारी ली जाएगी

आवेदक को एक कैंसिल चेक भी देना होगा। फंड को मैनेज करने वाली केंद्र सरकार की एजेंसी सब्सिडी सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर करती है। केंद्र सरकार इतनी देती है सब्सिडी रूफटॉप सोलर सिस्टम कैपेसिटी (डिस्कॉम की पास की कैपेसिटी) इतनी मिलती है सब्सिडी (रुपये में) 2.5 kW 14588 X 2.5 = 36,470 3 kW 14588 X 3 = Rs. 43,764 4 kW 14588 X 3 + Rs. 7294 X 1 = 51,058 6.5 kW 14588 X 3 + 7294 X 3.5 = 69,293 10 kW 94822 15 kW 94822 एक भी SaaS स्टार्टअप इस साल नहीं बनी यूनिकॉर्न, लेकिन एक गुड न्यूज भी है

Table of Contentslatest news

सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्च आता है?

1 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने वाले उपभोक्ता को लगभग 1 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है.

सबसे सस्ता सोलर सिस्टम कितने का है?

यदि बात करे 1kW सोलर पैनल (Cost of 1kW Solar Panel) की कीमत की तो इसकी कीमत लगभग 35,000 रुपये से लेकर 35,000 रुपये तक मिलता है, ये निर्भर करता है सोलर पैनल की Technology, Quantity, Quality, Brand और उसके Service पर निर्भर करता है.

भारत में सरकार से फ्री में सोलर पैनल कैसे प्राप्त करें?

लेकिन योजना का लाभ पाने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन पीएम फ्री सोलर पैनल योजना पंजीकरण 2023 के लिए आवेदन करना होगा। उसके बाद, केवल भारत की केंद्र सरकार ही उस आवेदक के बारे में जानती है जो योजना में दिए गए इस लाभ के लिए उपयुक्त है।

Leave a Comment

0Shares