Rupee Versus Dollar: डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर, 14 पैसे टूटकर 82.72 खुला

Table of Contents

Rupee Versus Dollar: डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर, 14 पैसे टूटकर 82.72 खुला

Rupee Versus Dollar: डॉलर के मुकाबले रुपये की शुरुआत कमजोरी के साथ हुई है। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 14 पैसे कमजोर होकर खुला था। रुपया आज 82.72 के स्तर पर खुला था। वहीं बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 82.58 के स्तर पर बंद हुआ था। फिलहाल 11 बजे के आसपास डॉलर के मुकाबले रुपया 09 पैसे कमजोर होकर 82.68 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। रुपये का डे हाई 82.73 पर है जबकि डे लो 82.65 पर है। इसी तरह डॉलर इंडेक्स 0.15 फीसदी की गिरावट के साथ 102.74 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। वहीं डॉलर इंडेक्स का डे हाई 102.82 पर है जबकि डे लो 102.52 पर रहा है। वहीं आज डॉलर 101.70 के स्तर पर खुला था। वहीं कल के कारोबार में डॉलर इंडेक्स 102.59 के स्तर पर बंद हुआ था। फिच की रेटिंग डाउनग्रेड और डॉलर की मजबूती से क्रूड ऑयल के दाम में कल 2% की गिरावट देखने को मिली है। ब्रेंट क्रूड का भाव 83 डॉलर प्रति बैरल के नीचे फिसल चुका है। इसके अलावा क्रूड डिमांड को लेकर अनिश्चितता की वजह से भी भाव पर ये असर पड़ा है। बाजार को चीन में मांग बढ़ने की उम्मीद कम दिख रही है। WTI का भाव 80 डॉलर के नीचे फिसला है। डॉलर की मजबूती ने दबाव बनाया है। बॉन्ड यील्ड में तेजी में भी बाजार पर दबाव बनाया है। इस बीच 10 सालों की यील्ड 4% के ऊपर बनी हुई है। नवंबर 2022 के बाद ऊपरी स्तरों पर 10 सालों की यील्ड पहुंचा है। उधर विदेशी संस्थागत निवेशकों और घरेलू संस्थागत निवेशकों ने कल कैश मार्केट में बिकवाली की है। FIIs ने कल कैश मार्केट में कुल 1,877.84 करोड़ रुपए के शेयर बेचे हैं। जबकि, DIIs की ओर से बेहद मामूली बिकवाली दिखी है। DIIs ने कल 2.23 करोड़ रुपए के शेयर बेचे हैं।

image


1 रुपया 1 डॉलर के बराबर कब हुआ? 1947 में ही एक रुपया एक डॉलर के बराबर था। भारतीय रुपया बनाम डॉलर का इतिहास 1944 में शुरू हुआ जब ब्रिटन वुड समझौता पारित हुआ। 1947 में भारतीय रुपया डॉलर के बराबर था।

रुपया मजबूत होने का क्या मतलब है? जब रुपया बढ़ता है तो व्यापार घाटा कम होता है . जिन उत्पादों का आयात घटक होता है वे भी सस्ते हो जाते हैं। चूंकि मुद्रास्फीति ऊंची है और तरलता मजबूत है, इसलिए सराहना प्रणाली से तरलता को सोख लेती है।

Table of Contentslatest news

रुपया से छोटा क्या होता है?

फूटी कौड़ी– भारतीय इतिहास में सबसे कम मूल्य वाली मुद्रा। कौड़ी- (3 फूटी कौड़ी = 1 कौड़ी)। दमड़ी- (10 कौड़ी = 1 दमड़ी)। धेला- (2 दमड़ी = 1 धेला)।



डॉलर क्यों बढ़ रहा

हाल के दिनों में निवेशक लाखों डॉलर ख़र्च कर अमेरिकी बॉण्ड ख़रीद रहे हैं. उन्हें इन बॉण्ड्स को ख़रीदने के लिए डॉलर ख़र्च करने पड़ रहे हैं, और बढ़ती हुई डिमांड के कारण डॉलर की कीमत बढ़ी है


आपको कैसे पता चलेगा कि कोई मुद्रा मजबूत है या कमजोर?

किसी मुद्रा को तब मजबूत के रूप में वर्गीकृत किया जाता है जब उसका मूल्य किसी अन्य देश की मुद्रा से अधिक होता है – दूसरे शब्दों में, यदि अमेरिकी डॉलर का मूल्य आधा पाउंड होता, तो पाउंड डॉलर की तुलना में काफी मजबूत होता। इसका मतलब है कि अमेरिकी डॉलर पाउंड की तुलना में काफी कमजोर होगा।

1 डॉलर का मतलब क्या होता है?

डॉलर संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और कुछ अन्य देशों में उपयोग की जाने वाली मुद्रा की इकाई है। इसे प्रतीक $ द्वारा दर्शाया जाता है। एक डॉलर को सौ छोटी इकाइयों में विभाजित किया जाता है जिन्हें सेंट कहा जाता है।

Leave a Comment

0Shares