संसद समाचार आज लाइव: लोकसभा कल तक के लिए खारिज; राज्यसभा में मणिपुर को लेकर विपक्ष में घमासान जारी है

संसद समाचार आज लाइव: लोकसभा कल तक के लिए खारिज; राज्यसभा में मणिपुर को लेकर विपक्ष में घमासान जारी है

download 2023 07 27T171916.127

मणिपुर कौन से राज्य में है?मणिपुर भारत के पूर्वोत्तर में स्थित एक राज्य है। इसकी राजधानी इंफाल है। मणिपुर के पड़ोसी राज्य हैं: उत्तर में नागालैंड और दक्षिण में मिज़ोरम, पश्चिम में असम, और पूर्व में इसकी सीमा म्यांमार से मिलती है। इसका क्षेत्रफल 22,347 वर्ग कि.

संसद तूफान बैठक लाइव अपडेट: विपक्ष के सांसदों के शोर-शराबे के बीच, लोकसभा आज 28 जुलाई को फिर से बैठक करने के लिए समाप्त हो गई। अध्यक्ष द्वारा नो-निश्चितता आंदोलन नोटिस को स्वीकार करने के एक दिन बाद, मणिपुर मुद्दे पर सरकार के खिलाफ असंतोष व्यक्त करने के लिए प्रतिरोध के I.N.D.I.A गठबंधन के सभी सांसद गुरुवार को संसद में काले कपड़ों में पाए गए। रेजिस्टेंस गठबंधन के एक सांसद ने कहा कि इंडियन पब्लिक फॉर्मेटिव कॉम्प्रिहेंसिव कोएलिशन (INDIA) में शामिल सभी सांसदों से राज्य प्रमुख नरेंद्र मोदी द्वारा अब तक संसद में मणिपुर मुद्दे पर कुछ नहीं कहने से लड़ने के लिए काला पहनकर आने के लिए कहा गया है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को सार्वजनिक प्राधिकरण के खिलाफ एक नो-निश्चितता आंदोलन को स्वीकार कर लिया।

मणिपुर में कितने लोकसभा सांसद हैं? मणिपुर के वर्तमान और पूर्व संसद सदस्य। 1 राज्यसभा सदस्य और 2 लोकसभा सदस्य चुने जाते हैं।

मणिपुर में कितने निर्वाचन क्षेत्र हैं? वर्तमान में, इसमें 60 सदस्य शामिल हैं जो सीधे एकल-सीट निर्वाचन क्षेत्रों से चुने जाते हैं।

Leave a Comment

0Shares