Last Sawan Somwar 2023: सावन आखिरी सोमवार और सोम प्रदोष व्रत एकसाथ, जानें डेट और मुहूर्त

Table of Contents

Last Sawan Somwar 2023: सावन आखिरी सोमवार और सोम प्रदोष व्रत एकसाथ, जानें डेट और मुहूर्त

Sawan eighth Somwar 2023 Kab Hai: सावन अब समाप्ति की ओर है. इस साल सावन दो महीने का है, जिसमें 8 सावन सोमवार का संयोग बना. अभी तक 7 सावन सोमवार हो चुके हैं.

image 141

अब आखिरी सावन सोमवार व्रत शेष है. जो लोग अभी तक शि जी का जलाभिषेक या रुद्राभिषेक नहीं कर पाए हैं वह 8वें और आखिरी सावन सोमवार पर ये शुभ कार्य कर सकते हैं.

image 142

मान्यता है इससे पूरे सावन में शिव पूजा करने के समान फल मिलता है. सालभर धन का अभाव नहीं रहता, शिव कृपा से ग्रहों की अशुभता दूर होती है. वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है. आइए जानते हैं 8वें सावन सोमवार व्रत की डेट, मुहूर्त और महत्व.

आखिरी सावन सोमवार 2023 में कब ? (Last Sawan Somwar 2023 Date)

28 अगस्त 2023 को सावन का 8वां और आखिरी सोमवार व्रत रखा जाएगा. इस दिन सावन पुत्रदा एकाशी का पारण होगा साथ ही सोम प्रदोष व्रत का संयोग भी बन रहा है.

image 143

ऐसे में सावन का अंतिम सोमवार बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

आठवां सावन सोमवार 2023 मुहूर्त (eighth Sawan Somwar 2023 muhurat)

पंचांग के अनुसार 28 अगस्त 2023 को शाम 06.22 मिनट तक सावन माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि है. इसके बाद त्रयोदशी तिथि लग जाएगी.

image 144

ऐसे में व्रती सुबह सोमवार व्रत की पूजा के साथ शाम को प्रदोष व्रत का पूजन करने से मनोवांछित फल प्राप्त होगा.

सुबह का मुहूर्त – सुबह 09.09 – दोपहर 12.23
प्रदोष काल मुहूर्त – शाम 06.48 – रात 09.02
आखिरी सावन सोमवार पर करें ये उपाय (Last Sawan somwar Upay)

सावन के आखिरी सोमवार पर सुबह स्नानादि के बाद शिवलिंग का जलाभिषेक करें. षोडोपचार से शिव का पून करें. उन्हें बेलपत्र, भस्म, भांग, धतूरा, पुष्प, भोग अर्पित करें.

image 145


राहु ग्रह को मजबूत करने के लिए आखिरी somwar पर की शाम को प्रदोष काल मुहूर्त में जल में 7 दाना जौ मिलाकर अभिषेक करें.
अगर कुंडली में शनि की गुरु की कमजोर स्थिति के कारण वैवाहिक जीवन में उथल-पुथल मची है, विवाह में देरी हो रही है तो जल में केसर डालकर जलाभिषेक करें.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि newtimesstar.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Table of Contentslatest news

Leave a Comment

0Shares