Hartalika Teej 2023 Date: हरतालिका तीज व्रत कब ? नोट करें डेट, मुहूर्त

हरतालिका तीज 2023 डेट (Hartalika Teej 2023 Date)

मान्यता है कि माता पार्वती ने ही सबसे पहले हरतालिका तीज का व्रत करके भगवान शिव को पति के रूप में प्राप्त किया था. यही वजह है कि सुहागिनों के साथ कुंवारी लड़कियां भी अच्छे वर की कामना से हरतालिका तीज का व्रत रखती हैं. आइए जानते हैं इस साल हरतालिका तीज की डेट, मुहूर्त और महत्व.

download 75
Hartalika Teej 2023 Date: हरतालिका तीज व्रत कब ? नोट करें डेट, मुहूर्त

Hartalika Teej 2023 Date: हरतालिका तीज व्रत कब ? नोट करें डेट, मुहूर्त-
– Hartalika Teej 2023 Kab hai: साल में 3 बार तीज का व्रत रखा जाता है. हरियाली तीज, हरतालिका तीज और कजरी तीज. ये तीनों व्रत पति की लंबी उम्र, संतान की उन्नति और परिवार की खुशहाली के लिए रखे जाते हैं. भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है.

भाद्रपद का महीना 31 अगस्त 2023 से शुरू होगा. इस माह में हरतालिका तीज 18 सितंबर 2023 को है. हरतालिका तीज व्रत के अगले दिन गणेश चतुर्थी होती है, इस दिन से 10 दिन का गणेश उत्सव शुरू हो जाता है.

पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 17 सितंबर 2023 को सुबह 11 बजकर 08 मिनट पर शुरू होगी और अगले दिन 18 सितंबर 2023 को 12 बजकर 39 मिनट पर खत्म होगी. मान्यात अनुसार हरतालिका तीज की पूजा सुबह, प्रदोष काल या फिर रात्रि के चारों प्रहर में भी की जाती है.

हरतालिका तीज 2023 मुहूर्त (Hartalika Teej 2023 Muhurat)

download 76

हरतालिका तीज मुहूर्त – सुबह 06.07 – सुबह 08.34 (18 सितंबर 2023)
प्रदोष काल मुहूर्त – शाम 06.23 – 06.47

हरतालिका तीज महत्व (Hartalika Teej Importance)

हरतालिका तीज हरत और आलिका शब्द से मिलकर बना है. हरत यानी हरण और आलिका सहेली. हरतालिका तीज की कथा के अनुसार, पार्वतीजी की सहेलियां उनका अपहरण कर उन्हें घने जंगल में ले गई थीं, ताकि पार्वतीजी की इच्छा के विरुद्ध उनके पिता उनका विवाह भगवान विष्णु से न कर दें. यहां उन्होंने हरतालिका तीज का निर्जल व्रत रखा, रात्रि जागरण कर शिव की भक्ति में लीन रही थीं. इसके परिणाम स्वरूप उन्हें शिव जी पति के रूप में मिले, इसलिए सुहागनें भी पति की दीर्धायु के लिए इस दिन बिना पानी का व्रत रखती हैं और रात्रि जागरण कर शिव-पार्वती की पूजा करती हैं.ये व्रत करवा चौथ के समान फलदायी माना गया है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी हैnewtimesstar
किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

तीज कब है 2023 July?



आइए जानते हैं इस त्‍योहार से जुड़ी खास बातें और मान्‍यताएं। Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज श्रावण मास के शुक्‍ल पक्ष की तृतीया तिथि को कहा जाता है। इस साल हरियाली तीज 19 अगस्‍त को मनाई जाएगी।

तीज के दो प्रकार कौन से हैं?


तीज महिलाओं द्वारा मनाया जाने वाला त्योहार है और भगवान शिव और देवी पार्वती के मिलन को समर्पित है। यह ज्यादातर उत्तर भारत में मनाया जाता है। तीज का त्योहार तीन रूपों में मनाया जाता है: हरियाली तीज, कजरी तीज और हरतालिका तीज।

भारत में कितने तीज त्यौहार हैं?

भारत में कई प्रकार की तीज मनाई जाती हैं – हरियाली तीज, हरतालिका तीज और कजरी तीज । हरियाली तीज, जिसे ‘छोटी तीज’ भी कहा जाता है, हिंदू श्रावण माह में मनाई जाती है। इसके बाद कजरी तीज या ‘बड़ी तीज’ आती है। ‘यह हरियाली तीज के पंद्रह दिन बाद मनाया जाता है।


हरतालिका तीज में कौन सा रंग पहनना चाहिए?

तीज उत्सव के दौरान, हरतालिका तीज पोशाक के रूप में, हरा सबसे प्रसिद्ध रंगों में से एक है। महिलाएं अपने हाथों और पैरों को मेहंदी के सुंदर डिजाइनों से सजाती हैं।

Leave a Comment

0Shares