Gold Cost: अभी खरीद लें सस्ता गोल्ड, आज भी गिरी हैं कीमतें, दिवाली तक बढ़ सकते हैं रेट्स!

Gold Cost: अभी खरीद लें सस्ता गोल्ड, आज भी गिरी हैं कीमतें, दिवाली तक बढ़ सकते हैं रेट्स!

Gold Cost Today, 25 August 2023: सोने-चांदी की कीमतों (Gold-Silver Cost) में गिरावट जारी है. अगस्त महीने में गोल्ड की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. इस महीने सोने का भाव 60,000 रुपये से फिसलकर 58500 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल तक पहुंच गया है. शुक्रवार को भी एमसीएक्स पर गोल्ड की कीमत (MCX Gold Cost) 58700 रुपये के करीब ट्रेड कर रही है. इसके अलावा चांदी की कीमतों में भी बड़ी गिरावट हावी रही है. आइए चेक करें आज क्या है 10 ग्राम गोल्ड का भाव

इंटरनेशनल मार्केट में सस्ता हो रहा सोना

इंटरनेशल मार्केट की बात करें तो यहां पर भी सोने-चांदी की कीमतों में नरमी बनी हुई है. कॉमैक्स पर सोने का भाव 1940 डॉलर प्रति औंस के लेवल पर कारोबार कर रहा है. इसके अलावा चांदी का भाव 24 डॉलर प्रति औंस पर बना हुआ है.

MCX पर सोने-चांदी का भाव

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड का भाव 0.15 फीसदी की गिरावट के साथ 58724 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर कारोबार कर रहा है. इसके अलावा एमसीक्स पर चांदी की कीमतों में भी आज भारी गिरावट देखने को मिल रही है. चांदी आज 0.26 फीसदी की गिरावट के साथ 73379 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर है.

दिवाली तक बढ़ सकते हैं गोल्ड के रेट्स

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक्सपर्ट का मानना है कि अभी सोने का भाव लगातार गिर रहा है, लेकिन दिवाली तक सोने की कीमत फिर से 60,000 से 62,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल तक पहुंच सकती है. तो जो भी निवेशक सोने में निवेश की प्लानिंग बना रहे हैं यह समय उनके लिए बेस्ट टाइम हो सकता है.

चेक कर लें कितना खरा है गोल्ड

अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care application’ के जरिए आप गोल्ड की प्‍यूरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

Leave a Comment

0Shares