BCCI ने नहीं की टेलेंट की कद्र तो न्यूजीलैंड पहुँचे टीम इंडिया के यह 2 खिलाड़ी, अब भारत के खिलाफ खेलेंगे वर्ल्ड कप

Table of Contents

BCCI ने नहीं की टेलेंट की कद्र तो न्यूजीलैंड पहुँचे टीम इंडिया के यह 2 खिलाड़ी, अब भारत के खिलाफ खेलेंगे वर्ल्ड कप

वनडे विश्व कप 2023 की शुरुआत 5 अक्टूबर से भारत में हो रही है. पहला मुकाबला गत विजेता इंग्लैंड और उपविजेता न्यूजीलैंड के बीच होना है. न्यूजीलैंड ने विश्व कप के लिए अपनी टीम की घोषणा कर दी है. बड़ी खबर ये है कि केन विलियमसन न्यूजीलैंड की टीम में लौट आए हैं और विश्व कप में वही कप्तान होंगे. कीवी टीम में दो ऐसे खिलाड़ी विश्व कप की टीम में शामिल किए गए हैं जिनका नाता भारत से है लेकिन अब वे विश्व कप (World Cup 2023) में भारतीय टीम के खिलाफ ही ताल ठोकते हुए नजर आएंगे. आईए जानते हैं इन दोनों खिलाड़ियों के बारे में

न्यूजीलैंड की विश्व कप टीम में 23 साल के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज रचिन रविंद्र (Rachin Ravindra) को शामिल किया गया है. रचिन का ताल्लकु भारत से है. वे भारत के कर्नाटक राज्य की राजधानी बेंगलुरु से संबंध रखते हैं लेकिन उनके पिता एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर न्यूजीलैंड में सेटल हैं. रचिन का जन्म न्यूजीलैंड की राजधानी वेलिंगटन में 18 नवंबर 1999 को हुआ था. 2021 में न्यूजीलैंड के लिए डेब्यू करने वाले रचिन ने अबतक करियर में 3 टेस्ट, 7 वनडे और 18 टी 20 मैच खेले हैं. टेस्ट में उनके नाम 3, वनडे में 7 और टी 20 में 11 विकेट हैं. भारतीय पिचों पर विश्व कप (World Cup 2023) में वे न्यूजीलैंड के लिए ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं.

image 36

न्यूजीलैंड टीम में खुद को स्थापित कर चुके दाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज ईश सोढ़ी (Ish Sodhi) का जन्म 31 अक्टूबर 1992 को पंजाब के लुधियाना में हुआ था. 1996 में वे न्यूजीलैंड चले गए थे. कीवी टीम के लिए उन्होंने 2013 में डेब्यू किया था. अबतक अपने करियर में ये गेंदबाज 19 टेस्ट 46 वनडे और 102 टी 20 मैच खेल चुका है. टेस्ट में 54, वनडे में 55 और टी 20 में उन्होंने 126 विकेट चटकाए हैं. पूर्व में भी सोढ़ी भारतीय पिचों पर खतरा साबित हुए हैं और आगामी विश्व कप (World Cup 2023) में भी वे बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं. वहीं कीवी टीम के लिए वे महत्वपूर्ण रहने वाले हैं.

विश्व कप के लिए न्यूजीलैंड की टीम
केन विलियमसन (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉनवे, लॉकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी, टॉम लैथम (उपकप्तान,विकेटकीपर), डेरिल मिशेल, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवीन्द्र, मिचेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, विल यंग

भारत में खेले जाने वाले वनडे वर्ल्ड कप की शुरुआत 5 अक्टूबर से हो रही है। पिछली बार की रनर-अप न्यूजीलैंड टीम का पहला मुकाबला 5 अक्टूबर को अहमदाबाद में डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड से होगा।

IPL 2023 के पहले मुकाबले (31 मार्च 2023) में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ बाउंड्री लाइन पर कैच लेने की कोशिश में विलियमसन चोटिल हो गए थे। उनके दाएं घुटने में चोट लगी थी। इसके बाद वो पूरे लीग से बाहर हो गए थे। लीग से बाहर होने के बाद विलियमसन न्यूजीलैंड लौट गए और अप्रैल में उनकी सर्जरी हुई। IPL के इस सीजन में वो गुजरात टाइटन्स टीम के हिस्सा थे।

ट्रेंट बोल्ट भी टीम में शामिल
टीम में फिन एलन की जगह विल यंग को शामिल किया गया है। इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर हुए तेज गेंदबाज काइल जैमीसन और एडम मिल्ने वर्ल्ड कप में नहीं खेलेंगे। ट्रेंट बोल्ट और जेम्स नीशम को भी टीम में जगह मिली है, हालांकि दोनों इस साल न्यूजीलैंड के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में शामिल नहीं हैं।

28 सितंबर तक स्क्वॉड में बदलाव कर सकती हैं टीमें
वर्ल्ड कप 5 अक्टूबर से भारत में होना है। सभी टीमें अपने स्क्वॉड में 15 प्लेयर्स रह सकेंगी, टीमें 3 स्टैंड-बाय खिलाड़ियों के नाम भी दे सकती हैं। वर्ल्ड कप में भाग लेने वाले सभी देशों को 28 सितंबर तक अपने स्क्वॉड की फाइनल लिस्ट इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) को देनी है।

वर्ल्ड कप में खेले जाएंगे 48 मुकाबले
भारत में अक्टूबर-नवंबर में 46 दिन तक वनडे वर्ल्ड होगा, जिसमें 48 मैच खेले जाएंगे। पहला मैच 5 अक्टूबर को पिछले वर्ल्ड कप की विजेता और उप-विजेता इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद में होगा। 12 नवंबर तक लीग स्टेज के 45 मैच होंगे। 15 और 16 नवंबर को 2 सेमीफाइनल और 19 नवंबर को अहमदाबाद में फाइनल खेला जाएगा।

वर्ल्ड कप की शुरुआत 5 अक्टूबर को होगी
वर्ल्ड कप के मौजूदा सीजन की शुरुआत 5 अक्टूबर को डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड मुक

Table of Contentslatest news

Leave a Comment

0Shares