Amrit Udyan Resume: आज से फिर खुला राष्ट्रपति भवन का अमृत उद्यान, कहां मिलेगा टिकट और क्या है टाइमिंग? जानें पूरी डिटेल

Table of Contents

Amrit Udyan Resume: आज से फिर खुला राष्ट्रपति भवन का अमृत उद्यान, कहां मिलेगा टिकट और क्या है टाइमिंग? जानें पूरी डिटेल

image 54

Amrit Udyan Ticket and Timing: आम लोगों के लिए राष्ट्रपति भवन स्थित अमृत उद्यान (पूर्व में मुगल गार्डन) एक बार फिर पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। राष्ट्रपति भवन की ओर से बयान जारी कर इसकी जानकारी दी गई है।

image 55

इस साल दूसरी बार अमृत उद्यान को आम लोगों के लिए खोला जा रहा है। इससे पहले हर साल इसे सिर्फ एक बार ही पर्यटकों के लिए खोला जाता था।

image 56

इस साल 29 जनवरी से 31 मार्च तक यह उद्यान आम लोगों के लिए खोला गया था। तब यहां 10 लाख लोगों ने उद्यान में लगे मोहक और खूबसूरत रंग-बिरंगे फूलों का आनंद उठाया था।

image 57

अमृत उद्यान में क्या है खास?
अमृत उद्यान में फव्वारे, छोटी नहरें, फूलों के कारपेट, सजावटी पेड़-पौधों से लेकर 33 तरह की जड़ी-बूटियां तक संरक्षित की गई हैं। मुगल गार्डन की सबसे बड़ी खासियत यहां गुलाब की 135 से ज्यादा किस्मों के फूल मौजूद होना है।

image 58

इनमें लाल, पीला, काला, नीला, सफेद, जामुनी रंग आदि के गुलाब शामिल हैं। इनके कारण ही यह बगीचा पूरी दुनिया में मशहूर है। अमृत उद्यान में आम लोग ईस्ट लॉन, सेंट्रल लॉन, लॉन्ग गार्डन और सर्कुलर गार्डन में घूम सकेंगे। जहां वे गर्मियों में खिले वार्षिक रंग-बिरंगे फूलों की सुंदरता का आंनद ले पाएंगे। बता दें कि इस प्रसिद्ध अमृत उद्यान को पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और रामनाथ कोविंद के कार्यकाल के दौरान और भी विकसित किया गया था।

image 59

कब हुआ था तैयार?
राष्ट्रपति भवन का अमृत उद्यान नई दिल्ली को डिजाइन करने वाले वास्तुकार एडविन लुटियन (Edwin Lutyens) ने डिजाइन किया था। लेडी हार्डिंग्स के आदेश पर तैयार किया गया अमृत उद्यान मुगलों की चार बाग शैली की तर्ज पर चार भागों में बंटा है। करीब 13 एकड़ में फैले इस गार्डन की डिजाइनिंग में छोटे-बड़े बगीचे बनाए गए हैं,

image 60

जिनमें तितलियों की बहुत सारी वैराइटी देखने को मिलती हैं। इसमें दो छोटी नहरें मौजूद हैं, जिनमें एक पूरब से पश्चिम और दूसरी उत्तर से दक्षिण दिशा की तरफ बहती है। इसका निर्माण साल 1912 से 1929 के बीच किया गया था।

कैसे बुक करें टिकट?
राष्ट्रपति भवन की आधिकारिक वेबसाइट पर अमृत उद्यान के लिए ऑनलाइन बुकिंग कराई जा सकती है। इसके अलावा गेट नंबर-35 के पास मौजूदी कियोस्क से भी एंट्री पास लिए जा सकते हैं। उद्यान में प्रवेश के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। अमृत उद्यान के लिए एंट्री फ्री रखी गई है। अमृत उद्यान के साथ-साथ पर्यटक अपने स्लॉट ऑनलाइन बुक करके राष्ट्रपति भवन का संग्रहालय भी देख सकते हैं।

क्या होगी टाइमिंग?
पर्यटक सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक उद्यान में घूम सकते हैं। आखिरी एंट्री शाम 4 बजे तक ही होगी। हालांकि सोमवार को पर्यटकों के लिए यहां एंट्री बंद रहेगी। 5 सितंबर को खास तौर पर शिक्षक यहां जा सकते हैं।

Table of Contentslatest news

Leave a Comment

0Shares