राजस्थान भ्रमण के बाद पीएम मोदी आज करेंगे गुजरात के सबसे यादगार ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय एयर टर्मिनल का उद्घाटन | अपडेट

Table of Contents

 राजस्थान भ्रमण के बाद पीएम मोदी आज करेंगे गुजरात के सबसे यादगार ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय एयर टर्मिनल का उद्घाटन | अपडेट

राज्य के शीर्ष नेता नरेंद्र मोदी 27 जुलाई – 28 जुलाई को दो दिनों के दौरान राजस्थान और गुजरात का दौरा करेंगे। वह राजस्थान के सीकर में आधारशिला स्थापित करने और देश को कुछ विकास कार्यों को समर्पित करने के लिए तैयार हैं और वह गुजरात के राजकोट में ग्रीनफील्ड एयर टर्मिनल की भी शुरुआत करेंगे।

पीएम मोदी गांधीनगर में ‘सेमीकॉन इंडिया 2023‘ की शुरुआत करेंगे. एक प्रशासनिक विज्ञप्ति में कहा गया है, इस अवसर का प्रदर्शन 25 जुलाई को बॉस पादरी भूपेन्द्र पटेल द्वारा किया जाएगा और कार्यक्रम 25-30 जुलाई तक चलेगा।

इस अवसर पर एसोसिएशन के पुजारी अश्विनी वैष्णव, एस जयशंकर और राजीव चंद्रशेखर भी शामिल होंगे।

सबसे हालिया अपडेट ट्रैक करें

download 2023 07 27T164820.675

पीएम मोदी ने नया आदर्श वाक्य पेश किया, कहा ‘अपवित्रता, भारत छोड़ो’, ‘शांति, भारत छोड़ो’

पीएम मोदी ने कहा कि जैसे महात्मा गांधी ने आजादी के आंदोलन के दौरान ‘भारत छोड़ो’ कहा था, वर्तमान मंत्र है ‘दलन करो, भारत छोड़ो’, ‘परिवारवाद, भारत छोड़ो’, ‘प्रशांति, भारत छोड़ो’, उन्होंने कहा कि यह मंत्र भारत गठबंधन पर स्थिति को उलटने में काम आएगा।

– नाम बदलना विपक्ष की एक और रणनीति: पीएम मोदी राज्य प्रमुख मोदी ने कहा, नाम बदलना विपक्ष द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली नई पद्धति है।

उन्होंने कहा कि अब उन्होंने अपना नाम यूपीए से बदलकर इंडिया कर लिया है, यह एक लंबा नाम है जिसका लक्ष्य व्यक्तियों को उनके कार्यों को याद रखने में विफल करना है। उन्होंने कहा कि ईस्ट इंडिया ऑर्गनाइजेशन, अंडरस्टूडी इस्लामिक डेवलपमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) सभी के नाम में ‘इंडिया’ था। उन्होंने इस बात पर हमला बोला कि कैसे सिमी ने अपना नाम बदलकर वेल नोन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) रख लिया.

– पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ‘की दुकान, झूठ ला मार्केट से चोरी’ के समान है। कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ‘लूट की दुकान, झूठ का मार्केट’ उनके बराबर है, उन्होंने कहा कि उन्होंने नकदी और पानी बर्बाद किया।

उन्होंने कहा कि इस दुकान का नवीनतम परिणाम राजस्थान की लाल पत्रिका है, उन्होंने कहा कि, इस पत्रिका में कांग्रेस के काले कारनामों का रिकॉर्ड है और यदि यह आम जनता के सामने आया, तो कुछ कांग्रेस नेता बेनकाब हो जायेंगे।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने गारंटी दी कि हर घर को नियमित पानी मिले जिसके लिए जल जीवन मिशन शुरू किया गया। उन्होंने कहा कि नौ करोड़ से ज्यादा नये परिवारों तक जल का आगमन हुआ है।

He said that Rajasthan is far behind in the Har Ghar Jal Yojana.

– कांग्रेस के मुकाबले बीजेपी सरकार ने राजस्थान को दो गुना ज्यादा संपत्ति दी है। उन्होंने कहा कि टैक्स में कटौती हो या केंद्र सरकार की रियायतें, बीजेपी सरकार ने कांग्रेस सरकार से कहीं ज्यादा संख्या में संपत्ति भेजी है।

उन्होंने कहा, पहले कांग्रेस सरकार ने केंद्र सरकार को पुरस्कार के तौर पर सिर्फ एक लाख करोड़ रुपये भेजे थे, जबकि भाजपा ने करीब चार लाख करोड़ रुपये भेजे थे।

– पीएम मोदी ने राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत को कहा धन्यवाद; उन्हें शुभकामनाएं देते हुए राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के पार्टी से दूर रहने का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पैरों में कुछ दिक्कत के कारण वह शामिल नहीं हो सके. राज्य के मुखिया ने उम्मीद जताई कि सीएम के लिए सब कुछ अच्छा होगा और उन्होंने राज्य में उनके सभी कार्यों के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।

– पीएम मोदी ने कहा, सार्वजनिक भाषा में क्लिनिकल प्रशिक्षण संभव होगा। पीएम मोदी ने कहा कि पहले राजस्थान में कुल मिलाकर केवल दस क्लिनिकल विश्वविद्यालय थे, लेकिन वर्तमान में यहां 35 क्लिनिकल कॉलेज हैं। उन्होंने कहा कि अब लोगों को दवाइयों के लिए जयपुर या दिल्ली के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

उन्होंने कहा कि लोक प्राधिकार ने क्लिनिकल प्रशिक्षण को जनभाषा में उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है. उन्होंने कहा कि ‘अंग्रेजी न आना’ अब किसी भी ऐसे व्यक्ति के लिए बाधा नहीं बनेगा जो विशेषज्ञ बनना चाहता है।

2,60,000 करोड़ रुपये से अधिक सीधे रैंचर्स के रिकॉर्ड में स्थानांतरित कर दिए गए

पीएम मोदी ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के 14वें हिस्से से 2,60,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि सीधे किसानों के खाते में पहुंचाई गई है।

उन्होंने कहा, ”आज, देश में 1,25,000 पीएम किसान समृद्धि केंद्र (पीएमकेएसके) केंद्र शुरू हो गए हैं।” उन्होंने कहा कि पीएमकेएसके बागवानी के बारे में सभी विकास डेटा प्राप्त करने में देश के पशुपालकों की सहायता करेंगे।

– पीएम मोदी राजस्थान के सीकर पहुंचे; उन्नति परियोजनाओं का परिचय दिया प्रधान नरेंद्र मोदी आज राजस्थान के सीकर पहुंचे और कुछ सुधार परियोजनाओं की शुरुआत की।

राजस्थान में ऊर्जावान अभियान राज्य के शीर्ष नेता के कार्यालय (पीएमओ) द्वारा दी गई एक घोषणा में कहा गया है कि पीएम गुरुवार सुबह राजस्थान के सीकर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में आधारशिला रखेंगे और देश के लिए कुछ अलग सुधार कार्यों की प्रतिबद्धता जताएंगे।

राज्य में जो निकट भविष्य में सर्वेक्षण एकत्र करने जा रहा है, वह इसी तरह यूरिया का एक और संग्रह भी भेजेगा जो सल्फर, विशेष रूप से यूरिया गोल्ड से ढका हुआ है। इस विदाई के दौरान पीएम देश को एक लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र (पीकेएसएमके) समर्पित करेंगे।

पीएमओ की विज्ञप्ति में कहा गया है कि मिट्टी में सल्फर की कमी के लिए यूरिया गोल्ड एक समाधान होगा, इसे खाद में मिलाना बेहतर उत्पादक और विवेकपूर्ण है। यह सल्फर युक्त यूरिया पौधों में नाइट्रोजन के उपयोग की उत्पादकता, फसल की गुणवत्ता और खाद के उपयोग को कम करने पर भी काम करेगा।

पीएम मोदी इसी तरह ओपन ऑर्गनाइजेशन फॉर कंप्यूटराइज्ड ट्रेड (ओएनडीसी) पर 1,500 रैंचर मेकर एसोसिएशन (एफपीओ) के अनुभाग को भी रवाना करेंगे। इससे उन्नत शोकेसिंग, ऑनलाइन एक्सचेंज, बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) और बिजनेस-टू-क्लाइंट (बी2सी) एक्सचेंजों में प्रवेश के साथ एफपीओ को संलग्न करने के उद्देश्य को पूरा करने में सहायता मिलेगी। ओएनडीसी ग्रामीण क्षेत्रों में समन्वित संचालन के विकास को लागू करने में भी सहायता करेगा।

पीएम किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) कार्यक्रम के तहत 17,000 करोड़ रुपये का चौदहवां हिस्सा भी 8.5 करोड़ से अधिक प्राप्तकर्ताओं को सीधे एक्सचेंज के माध्यम से वितरित किया जाएगा।

PM Modi will introduce five new clinical schools across Rajasthan, to be specific at Chittorgarh, Dholpur, Sirohi, Sikar and Sri Ganganagar. Further adding to Rajasthan’s general wellbeing framework, he will establish the groundwork stone for seven new clinical universities at Baran, Bundi, Karauli, Sawai Madhopur, Jaisalmer, Jhunjhunu, and Tonk.

प्रशिक्षण क्षेत्र में, वह उदयपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा और डूंगरपुर क्षेत्रों में छह नए एकलव्य मॉडल निजी स्कूलों की शुरुआत करेंगे। इन क्षेत्रों की पुश्तैनी आबादी को भी इन स्कूलों से लाभ होगा। इस अवसर पर पीएम द्वारा जोधपुर में केन्द्रीय विद्यालय तिवरी को भी रवाना किया जाएगा।

पीएम मोदी की गुजरात यात्रा यात्रा कार्यक्रम: राजस्थान में अवसरों के बाद, पीएम मोदी गुजरात के राजकोट पहुंचेंगे जहां वह राज्य के सबसे यादगार ग्रीनफील्ड ग्लोबल एयर टर्मिनल की शुरुआत करेंगे। वह ग्रीनफील्ड एयर टर्मिनल का अवलोकन करेंगे, जिसे 1,400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से और 2,500 वर्ग भूमि के उत्तर में एक संपूर्ण भूमि क्षेत्र में बनाया गया है।

इसके बाद, वह राजकोट के रेसकोर्स ग्राउंड में कुछ औपचारिक कार्यक्रमों में भाग लेंगे। जिन कार्यों को वह रवाना करेंगे उनकी कीमत 860 करोड़ रुपये से अधिक है।

28 जुलाई को वह राज्य की राजधानी गांधीनगर के महात्मा मंदिर में ‘सेमीकॉन इंडिया 2023’ की शुरुआत करेंगे। वह थोड़ी देर बाद एक सार्वजनिक सभा को भी संबोधित करेंगे।

सेमीकॉन इंडिया 2023 बैठक का विषय ‘भारत के सेमीकंडक्टर पर्यावरण को उत्प्रेरित करना’ है, जिसका लक्ष्य उद्योग, विद्वान समुदाय और अन्वेषण फाउंडेशन के कुछ विश्वव्यापी अग्रदूतों को एकजुट करना है।

पीएमओ की विज्ञप्ति में कहा गया है कि बैठक में देश की सेमीकंडक्टर प्रणाली और रणनीति का प्रदर्शन किया जाएगा जो भारत को सेमीकंडक्टर कॉन्फ़िगरेशन, असेंबलिंग और नवाचार के निर्माण के लिए विश्वव्यापी केंद्र बिंदु में बदलने के लिए महत्वपूर्ण है।

इस अवसर पर फॉक्सकॉन, माइक्रोन, एएमडी, आईबीएम, मार्वेल, वेदांता, लैम एक्सप्लोरेशन, एनएक्सपी सेमीकंडक्टर्स, एसटीएमइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स, ग्रांटवुड एडवांसमेंट्स, इनफिनॉन इनोवेशन, एप्लाइड मटेरियल्स और क्षेत्र के अन्य प्रमुख खिलाड़ियों जैसे संगठनों का समर्थन प्राप्त होगा।

Table of Contentslatest news

Leave a Comment

0Shares