इस शेयर ने एक झटके में निवेशकों को बना दिया कंगाल, ₹490 से लुढ़कर आया ₹5 पर, डूब कई रकमop Washout Stock:

इस शेयर ने एक झटके में निवेशकों को बना दिया कंगाल, ₹490 से लुढ़कर आया ₹5 पर, डूब कई रकमop Washout Stock: शेयर बाजार में कई शेयर ऐसे हैं जिनमें निवेश करने वालों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। इन शेयरों में निवेश करने वालों की पूंजी डूब गई है। निवेशकों को कंगाल बनाने वाले शेयरों में एक शेयर फ्यूचर लाइफस्टाइल फैशन लिमिटेड का भी है। इस स्टॉक में लगातार गिरावट देखी जा रही है।

download 24
इस शेयर ने एक झटके में निवेशकों को बना दिया कंगाल, ₹490 से लुढ़कर आया ₹5 पर, डूब कई रकमop Washout Stock

नई दिल्ली: शेयर बाजार में निवेशकों को बंपर मुनाफा भी होता है और कई बार नुकसान भी उठाना पड़ जाता है। कई कंपनियों के शेयर ने निवेशकों को लखपति और करोड़पति बना दिया है। वहीं बहुत सी कंपनियां ऐसी भी हैं, जिनके शेयरों में निवेश करने वालों की पूंजी डूब गई है। इसीलिए शेयर बाजार में निवेश करने से पहले एक बार अपने वित्तीय सलाहाकार से बात जरूर कर लें। ऐसा नहीं करने पर आपको आर्थिक रूप से नुकसान उठाना पड़ सकता है। निवेशकों को कंगाल करने वाला एक ऐसा ही शेयर फ्यूचर लाइफस्टाइल फैशन लिमिटेड (FLFL) का है।

download 23

यह कंपनी (Future Way of life Designs Ltd) दिवाला प्रक्रिया से गुजर रही है। इसके शेयरों में लगातार गिरावट देखी जा रही है। आज इस शेयर का भाव 4.70 रुपये पर है। पिछले एक साल में यह 75 फीसदी लुढ़क चुका है। वहीं बीते 5 वर्षों में यह शेयर 99 फीसदी तक टूट चुका है। इस शेयर में निवेशकों की काफी पूंजी फंसी हुई है।

लगातार आ रही गिरावट

download 22

फ्यूचर लाइफस्टाइल फैशल लिमिटेड के शेयरों में लगातार गिरावट देखी जा रही है। साल 2019 के अप्रैल में कंपनी का शेयर 490 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहा था। इसके बाद से इसमें गिरावट देखी जा रही है। अभी यह लुढ़कर 5 रुपये से भी नीचे आ चुका है। कंपनी पर भारी कर्जा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (NCLT) की मुंबई पीठ ने बीती 4 मई को फ्यूचर लाइफस्टाइल के खिलाफ कॉरपोरेट दिवाला समाधान कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया था।
इन शेयरों में भी डूबी रकम

फ्यूचर लाइफस्टाइल फैशल लिमिटेड के साथ कई और शेयर भी हैं जिनमें निवेशकों की रकम डूब गई है। इन शेयरों में जयप्रकाश एसोसिएट्स, फ्यूचर रिटेल, यस बैंक, यूनिटेक, वोडाफोन-आइडिया शामिल हैं। इनमें निवेश करने वालों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। अभी भी इन कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखी जा रही है।

1 शेयर कितना होता है?

download 21


एक शेयर कंपनी की पूंजी का सबसे छोटा भाग होता हैं। परिभाषा के तौर पर शेयर का अर्थ होता है, “किसी कंपनी की कुल पूंजी को कई सामान हिस्सों में बांट देने पर जो पूंजी का सबसे छोटा हिस्सा बनता है उस हिस्से को शेयर कहा जाता है।” मान लीजिए जेके लिमिटेड की कुल पूंजी ₹1,000 हैं।

शेयर मार्किट में शेयर कब खरीदना चाहिए?
शेयर कब खरीदे और बेचे, इसका जवाब सफल निवेशक वारेन बफेट बताते हैं कि आपको उस समय शेयर खरीदना चाहिए जब पूरा स्टॉक मार्केट डरा हुआ हो और उस समय शेयर बेचना चाहिए जब पूरा बाजार लालच से भरा हो। मतलब वो कहते हैं कि जब मार्केट डरा हुआ हो तो आपको लालची बन जाना चाहिए और जब मार्केट लालची हो तब आपको डर जाना चाहिए।

क्या हम शेयर में 10 रुपये निवेश कर सकते हैं?
अगर आप सच में मजबूत पेनी स्टॉक्स खरीदना चाहते हैं तो आप 10 रुपये से ज्यादा के यानी 20 रुपये, 30 रुपये या 50 रुपये से कम के शेयर खरीद सकते हैं। हो सकता है कि 10 रुपये से ज्यादा कीमत के शेयर्स अगर आप खरीदें तो आपको कुछ ऐसे पेनी स्टॉक्स मिल जाए जो फंडामेंटली मजबूत हों।

2023 के लिए कौन सा शेयर सबसे अच्छा है?
2023 के टॉप 5 स्टॉक का परफॉर्मेंस
स्टॉक सिम्बल मार्केट कीमत ₹ 52-सप्ताह कम
आइशरमोट 3,000.05 2,310.00
आईसीआईसीआई बैंक 884.50 669.95
कोयलाइंडिया 220.30 164.65
अल्ट्रासेम्को 7,643.00 5,157.05

Leave a Comment

0Shares