इस पौधे की पत्तियां चीनी जैसी मीठी… चाय में डालकर पिया तो दूर होगा शुगर और मोटापा

Table of Contents

इस पौधे की पत्तियां चीनी जैसी मीठी… चाय में डालकर पिया तो दूर होगा शुगर और मोटापा

सागर विश्वविद्यालय के वानस्पतिक गार्डन में कुछ ऐसे दुर्लभ पौधे मौजूद हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण इलाज साबित हो सकते हैं. यहां पर स्टीविया यानी की मीठी तुलसी के पौधे हैं, जिन्हें 15 साल पहले उत्तराखंड से लाया गया था. बताया जाता है कि इस तरह के पौधे उत्तराखंड की हरी-भरी वादियों और वहां के मौसम की वजह से वहीं पर पाए जाते हैं. आर्थिक संपन्नता के लिए इसकी खेती भी की जाती है. लेकिन बुंदेलखंड का मौसम भी उनके लिए अनुकूल बताया जाता है.

image 60

वनस्पति शास्त्री प्रो. दीपक व्यास बताते हैं कि स्टेविया पौधा आधुनिक समय में ऐसी खोज है, जिसने मधुमेह और मोटापा जैसी बीमारी से ग्रस्त लोगों में उम्मीद की एक लौ जगाई है. यह ऐसा पौधा है, जिसकी पत्तियों में आम-चीनी जैसी मिठास होती है और यह प्राकृतिक होता है. इसमें किसी तरह का कोई केमिकल नहीं है. भारत में स्टेविया को मीठी तुलसी पत्ती के नाम से भी जानते हैं. अगर कोई शुगर पेशेंट इसका उपयोग करना चाहता है तो वह चाय में केवल दो पत्ती डालें, चीनी का उपयोग बिलकुल न करे. इसका एसिड निकालकर ड्रॉप के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है. वहीं इसको सुखाकर पाउडर बना लें. फिर उसका भी प्रयोग किया जा सकता है.

इस पौधे में कई औषधीय गुण
स्टीविया यानी मीठी तुलसी की पत्तियों में मिठास होती है. पत्तियों में मिठास तो होती है, लेकिन इसमें चीनी जैसी कैलोरी नहीं होती. इसमें फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, सोडियम, विटामिन ए, के व सी होता है. इसके अलावा मीठी तुलसी में टैनिन, ट्राइटरपेंस, कैफीनोल, कैफीक एसिड और क्वेरसेटिन जैसे कई एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं.

एक्सपर्ट की सलाह पर पौधा उगाएं
वहीं, इस पौधे में फूल आने के बाद विटामिन बी भी बन जाता है, जिसके माध्यम से इसको उगा सकते हैं. वहीं इसके अलावा कटिंग करके भी इसको सीधा लगाया जा सकता है. एक्सपर्ट की सलाह लेकर इन पौधों को आसानी से कहींपर भी उगाया जा सकता है.

शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए क्या खाना चाहिए?

ये डाइबिटीज से आपका ख्याल रखते हैं और उसे जड़ से भी समाप्त कर सकते हैं.

  1. नीम नीम की कड़वी पत्तियां डायबिटीज में रामबाण हैं. …
  2. करेले का जूस अगर आप हर दिन सुबह-सुबह करेले का जूस पीएं या करेले की सब्जी खाएं तो आप डायबिटीज की बीमारी से बच सकते हैं. …
  3. जामुन …
  4. अदरक …
  5. मेथी पाउडर …
  6. एक्सरसाइज

शुगर के लिए कौन सा पत्ता खाना चाहिए?

image 59
  • 1/5. ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाले पत्ते मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर हम कुछ पत्तों को चबाकर खाएंगे या किसी और तरीके से सेवन करेंगे तो ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक कम किया जा सकता है, आइए जानते हैं कि वो पत्ते कौनकौन से हैं.
  • 2/5. करी पत्ते …
  • 3/5. मेथी के पत्ते …
  • 4/5. आम के पत्ते …
  • 5/5. नीम के पत्ते

Table of Contentslatest news

Leave a Comment

0Shares