अमेरिकी डेटा डंप, फेड के अधिक संकेतों से पहले सोने की कीमतों में गिरावट जारी है

Table of Contents

अमेरिकी डेटा डंप, फेड के अधिक संकेतों से पहले सोने की कीमतों में गिरावट जारी है

Investing.com- – सोने की कीमतें मंगलवार को और गिर गईं, पिछले सत्र की तुलना में गिरावट बढ़ गई क्योंकि अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर कई आगामी संकेतों के साथ-साथ फेडरल रिजर्व के अधिकारियों के संबोधनों की एक श्रृंखला से पहले बाजार में गिरावट आई।

जबकि इजराइल-हमास युद्ध की शुरुआत के बाद निवेशकों को सुरक्षित ठिकानों की ओर धकेलने के बाद पीली धातु में मजबूत बढ़त देखी गई, लेकिन इस सप्ताह उम्मीद से अधिक मजबूत अमेरिकी मुद्रास्फीति रीडिंग ने उच्च ब्याज दरों पर चिंताओं को बढ़ा दिया, जिससे इसकी दिशा बदल गई।

युद्ध में तत्काल वृद्धि की कमी ने निकट अवधि में सुरक्षित आश्रय की मांग को भी प्रभावित किया, जबकि डॉलर ने 11 महीने के उच्चतम स्तर के करीब अपना स्थान पाया।

हाजिर सोना 0.3% गिरकर 1,915.32 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि दिसंबर में समाप्त होने वाला सोना वायदा 0.3% गिरकर 00:31 ईटी (04:31 जीएमटी) तक 0.3% गिरकर 1,927.85 डॉलर प्रति औंस हो गया। दोनों उपकरण सोमवार को समान श्रेणी में गिरे।

अमेरिकी आर्थिक डेटा, फेड की टिप्पणियाँ

फोकस अब अमेरिकी खुदरा बिक्री और औद्योगिक उत्पादन डेटा पर है, जो मंगलवार को बाद में आएगा, लचीलेपन के किसी भी संकेत के साथ, विशेष रूप से खुदरा खर्च में, एक ऊंचे दृष्टिकोण की ओर इशारा करता है मुद्रास्फीति के लिए.

अमेरिकी डेटा डंप, फेड के अधिक संकेतों से पहले सोने की कीमतों में गिरावट जारी है

यू.एस. उपभोक्ता मुद्रास्फीति सितंबर के लिए अपेक्षा से अधिक रही, जैसा कि पिछले सप्ताह के आंकड़ों से पता चला है, जिससे यह चिंता बढ़ गई है कि चिपचिपी मुद्रास्फीति को कम करने के लिए फेड लंबे समय तक कठोर बना रहेगा।


इस सप्ताह फेड अधिकारियों की एक श्रृंखला भी बोलने वाली है, विशेष रूप से गुरुवार को फेड अध्यक्ष जेरोम पॉवेल।

मजबूत मुद्रास्फीति रीडिंग के मद्देनजर पॉवेल की टिप्पणियों पर बारीकी से नजर रखी जाएगी, यह देखते हुए कि फेड अध्यक्ष ने फेड की पिछली बैठक में लंबी दरों के लिए उच्चतर संकेत दिया था।

ऊंची ब्याज दरें सोने के लिए खराब संकेत हैं, क्योंकि इससे पीली धातु में निवेश की अवसर लागत बढ़ जाती है।

इस व्यापार ने पिछले वर्ष सोने को प्रभावित किया है, और जब तक फेड ब्याज दरों में कटौती शुरू नहीं करता तब तक किसी भी बड़े लाभ को सीमित रखने की उम्मीद है।

तांबा डूबा, चीन की जीडीपी फोकस में

औद्योगिक धातुओं में, तांबे की कीमतों ने मंगलवार को हालिया बढ़त को उलट दिया, क्योंकि इस सप्ताह प्रमुख चीनी आर्थिक रीडिंग से पहले बाजार में गिरावट आई थी।

तांबा वायदा 0.5% गिरकर 3.5648 डॉलर प्रति पाउंड पर आ गया।

बुधवार को आने वाले तीसरी तिमाही के चीनी सकल घरेलू उत्पाद डेटा से दुनिया के सबसे बड़े तांबा आयातक की वृद्धि में और गिरावट देखने की उम्मीद है।

औद्योगिक उत्पादन सितंबर का डेटा भी बुधवार को आना है- इस क्षेत्र में लगातार कमजोरी दिखने की उम्मीद है, जो चीनी तांबे की बड़ी मांग के लिए जिम्मेदार है।

फिर भी, प्रमुख खनन कंपनी रियो टिंटो लिमिटेड (ASX:RIO) के त्रैमासिक उत्पादन आंकड़ों से तांबे के बुल्स को कुछ प्रोत्साहन मिला। चीन में स्थिर मांग के कारण खनिकों ने लौह अयस्क और तांबे के शिपमेंट को थोड़ा मजबूत किया।

Table of Contentslatest news

Leave a Comment

0Shares